Type Here to Get Search Results !

Translate

Solar Rooftop Scheme: सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार देगी पैसा, यहां आवेदन करने वालों को मिलती है सब्सिडी

Solar Rooftop Scheme:- गर्मी के मौसम में AC या कूलर चलने के कारण या ठंड के मौसम में गीजर चलने के कारण अधिकांश लोग बिजली बिल से परेशान हो जाते हैं। बिजली के इन उपकरणों के अलावा भी हम रोजमर्रा कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के उपयोग करते हैं जो हमारे बिजली के मीटर की रफ्तार तेज कर देते हैं और ऐसे में यदि आप भी ज्यादा बिजली बिल से परेशान हैं, तो तत्काल केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही एक ऐसी योजना का फायदा उठा सकते हैं, जिससे आपको करीब 25 साल तक फ्री बिजली मिल सकती है।

Table of Contents (toc)

Solar Energy

Solar Energy: अगर आप भी बिजली बिल से परेशान हैं तो हम आज आपको सरकार की एक योजना के बारे में बता रहे हैं। इस योजना के बारे में बता रहे हैं कि आप घर के छत पर सोलर पैनल लगा सकते हैं, इसमें सरकार आपको सब्सिडी भत्ता देगी और आप इस योजना का लाभ उठा सकते है। इसके लिए आपको इसमें आवेदन करना होगा।

दरअसल ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए यदि आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल (Solar Panel) लगाते हैं, तो केंद्र सरकार आपको सब्सिडी दे रही हैं। केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही Solar Rooftop Scheme के तहत 40 फीसदी तक सब्सिडी दी जा रही है। एक अनुमान के मुताबिक 1 किलोवॉट सोलर पैनल लगाने का खर्च तकरीबन 60 से 65 हजार रुपए तक होता है। सोलर पैनल के अलावा कुछ और सामान खरीदने के लिए कुछ और खर्चे करने पड़ सकते हैं, जैसे वायरिंग, स्विचिंग के लिए एमसीबी आदि।

Solar Rooftop Scheme

Solar Rooftop Scheme के तहत सोलर पैनल लगवाने पर 20 फीसदी तक की सब्सिडी दी जाती है। अगर 3 किलोवाट तक का सोलर रूफटॉप पैनल लगाते हैं, तो केंद्र सरकार 40 फीसदी तक सब्सिडी देगी। यदि आप 10 किलोवाट तक का सोलर पैनल लगाते हैं तो 20 फीसदी सब्सिडी मिलेगी।

Govt Schemes

Government Schemes: बताएं कि इस योजना में 20 फ़ीसदी तक सब्सिडी मिलती है, अगर आप 3 क्लाइंट सोलर पैनल क्लाइंट हैं तो इसमें करीब 70- ₹75 हज़ार का खर्च आएगा, जबकि सरकार की तरफ से आपको 20 परसेंट का अनुदान मिल जाएगा। आपको आसान भाषा में समझाते हैं। सब्सिडी कैसे मिलेगी अगर आप 2 किलो वाट का सोलर पैनल लगाते हैं तो आपको एक लाख 20 हजार रुपए पूरा खर्च आएगा। केंद्र सरकार से सब्सिडी मिलने के बाद आपको केवल ₹72 हजार चुकाने होंगे 500 केवी का सोलर रूफटॉप होने वाले 20 परसेंट ग्रांट सेंटर सरकार द्वारा दिया जाता है। 25 साल तक इस सोलर पैनल का उपयोग आसानी से कर सकते हैं। इस योजना में बचे हुए पैसे का भुगतान 5 से 6 साल में होता है। इस योजना में आवेदन करने के लिए केंद्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा।

Solar Panel

Solar Panel : इस योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज चाहिए, जैसे कि पैन कार्ड, पासपोर्ट आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस मतदाता आईडी इसमें से कोई भी एक दस्तावेज होना चाहिए। साथ ही इसके साथ आय प्रमाण पत्र और बिजली का बिल जरूर होना चाहिए, जहां आप इस पैनल का उपयोग करने के लिए एक फोटो की जरूरत होगी। आप इस योजना में आवेदन करेंगे और इस योजना का लाभ उठाएंगे साथ ही गर्मियों में एसी जैसे बहुत अधिक बिजली लेने वाले डिवाइस का उपयोग आप बेफिक्र होकर कर सकते हैं।

सोलर रूफटॉप योजना का उठाएं फायदा

Solar Rooftop Scheme देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (Ministry of New & Renewable Energy) की ओर से चलाई जा रही है। कोई भी डिस्कॉम (Discom) के पैनल में शामिल किसी भी विक्रेता से अपने घर की छत पर सोलर पैनल इंस्टॉल करवा सकता है। इसके बाद में सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकता है। इस योजना के तहत यदि आप Discom में शामिल विक्रेता से सोलर पैनल लगाते हैं, तो रूफटॉप सोलर का 5 साल तक रखरखाव की जिम्मेदारी भी उनकी होती हैl

Solar Rooftop Scheme के लिए आवेदन करें

-वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर क्लिक करें

  • अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर जाएं
  • एक और नया पेज खुलेगा, यहां राज्य के अनुसार लिंक का चयन करें।
    इसके बाद फॉर्म खुल जाएगा, जिसमें सारी डिटेल्स भर दें।
  • सब्सिडी की राशि सोलर पैनल लगाने के 30 दिनों के भीतर डिस्कॉम द्वारा हितग्राही के खाते में डाल दी जाती है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad