Type Here to Get Search Results !

Translate

बिना डेबिट कार्ड के निकाले ATM से पैसा, जाने पूरी डिटेल

ATM Cash Withdrawal System:- कैश निकासी को इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विड्रॉल (ICCW) में अपग्रेड कर दिया गया है, आपने एटीएम में डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके नकदी निकाली होगी। क्या होगा अगर आपको क्रेडिट या डेबिट कार्ड डाले बिना एटीएम से आसानी से नकदी निकालने का विकल्प दिया जाए। खैर, यह उल्टा लग सकता है, लेकिन वर्तमान में आप यूपीआई सुविधा का उपयोग करके एटीएम से आसानी से निकासी कर सकते हैं। भारतीय रिज़र्व बैंक ने एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस का उपयोग करके सभी एटीएम नेटवर्क पर कार्ड रहित निकासी करने का प्रस्ताव दिया है।

Withdraw money from ATM without debit card know full details

Table of Contents (toc)

Withdrew money without ATM Card

यह सिस्टम यूजर्स को डेबिट या क्रेडिट कार्ड के बजाय UPI App का यूज कर एटीएम से कैश निकालने में मदद करता है। बिना क्रेडिट या डेबिट कार्ड के एटीएम से पैसे निकालने का लाभ यह है कि यह खोए हुए कार्ड, गलत पिन के कारण रिजेक्टिड ट्रांजेक्शन और एटीएम कार्ड चोरी जैसी स्थितियों से बचाता है। अब हम जानते हैं कि बिना कार्ड को इस्तेमाल करें एटीएम से रुपए कैसे निकाले जाते हैं।

What is cordless withdraw transaction

कार्डलेस कैश विड्रोल की सुविधा के अंदर ग्राहक एटीएम मशीन से बिना किसी कार्ड ( डेबिट या क्रेडिट कार्ड )पैसे निकाल सकते हैं। यह सुविधा UPI के इस्तेमाल से की जाएगी।

Pros of using cardless ATMs

1.Simplicity

SimpleMoneyLyfe के संस्थापक ड्रू चेनेलर कहते हैं, “हमारा फोन धीरे-धीरे हमारा वॉलेट बन रहा है।” वे कहते हैं कि कुछ उपभोक्ता अपने खाते की जानकारी याद नहीं रखते हैं और अपने खातों तक पहुंचने के लिए चेहरे या फिंगरप्रिंट पहचान पर भरोसा करते हैं। कुछ कार्डलेस एटीएम सॉफ्टवेयर आपको ऐसा करने की अनुमति देते हैं।

आपके सभी खातों तक पहुंच

हो सकता है कि आप अपने सभी एटीएम कार्ड अपने साथ न रखें, खासकर यदि आप एक से अधिक बैंकों का उपयोग करते हैं। कार्डलेस एटीएम आपको अभी भी अपने सभी खातों तक पहुंच की अनुमति देता है, जो तब मददगार हो सकता है जब आप एक इन-नेटवर्क एटीएम के पास हों, फिर भी आपके पास संबंधित कार्ड न हो, जो आपको गैर-नेटवर्क एटीएम शुल्क का भुगतान करने से बचाता है।

वॉलेट ले जाने की जरूरत नहीं है

बटुआ, पर्स या कोई अन्य चीज़ जिसमें आपके कार्ड हों, ले जाना हमेशा सुविधाजनक नहीं होता है। अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो कार्डलेस एटीएम आपको लेनदेन करने की अनुमति देता है। अपना बटुआ नहीं ले जाने का एक और लाभ यह है कि यह आपकी जेब काटने या लूटने की संभावना को कम कर सकता है।

सुरक्षा

हालांकि वे जोखिम मुक्त नहीं हैं, कार्डलेस एटीएम निकासी की कुछ विशेषताएं उन्हें अधिक सुरक्षित बनाती हैं। शुरुआत करने वालों के लिए, स्कैमर आपके कार्ड डेटा चोरी करने के लिए स्किमर्स का उपयोग नहीं कर सकते क्योंकि आप एटीएम टर्मिनल में अपना कार्ड नहीं डालते हैं। कार्डलेस निकासी के लिए जनरेट किए गए कोड केवल एक बार उपयोग किए जाते हैं, इसलिए किसी हैकर को चोरी करने में कोई फायदा नहीं होता है। कार्ड रहित निकासी के लिए भी अक्सर दो-चरणीय प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है, इसलिए हैकर्स को न केवल आपका पिन जानने की आवश्यकता होगी, बल्कि उन्हें आपके फोन तक पहुंच की भी आवश्यकता होगी।

एक अधिक स्वच्छता विकल्प

कार्डलेस एटीएम निकासी से एटीएम को छूने की आवश्यकता समाप्त नहीं होगी, फिर भी वे संपर्क में कटौती करते हैं। और कम स्पर्श बेहतर है, यह देखते हुए कि कितने उपयोगकर्ता एटीएम को छू सकते हैं और सफाई के बीच कीटाणु फैला सकते हैं।

How to withdraw money without card from ATM

•किसी भी एटीएम पर जाएं और कैश विड्रॉल विकल्प चुनें।
•एटीएम मशीन की स्क्रीन पर, यूपीआई विकल्प का चयन करें।
•एटीएम स्क्रीन पर आपको एक क्यूआर कोड दिखाई देगा।
•अपने फोन पर कोई भी यूपीआई ऐप ओपन करें और क्यूआर स्कैनर कोड एक्टिवेट करें।
•कोड को स्कैन करने के बाद, वह राशि दर्ज करें जिसे आप निकालना चाहते हैं।
•पैसे निकालने के लिए Proceed पर क्लिक करें और UPI पिन डालें।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad